Cryptocurrency क्या है | cryptocurrency में invest कैसे करें

Share:

Cryptocurrency क्या हैं : इस तेजी से आगे बढ़ते digital world में currency ने भी digital रूप ले लिया हैं और इस digital currency को ही criptocurrency कहा जाता हैं. जैसे की बिटकॉइन जिसका नाम अपने बहुत बार सुना है .

Cryptocurrency क्या है

  • Cryptocurrency क्या हैं ? 
  • Cryptocurrency में कैसे invest करे ? 
  • Cryptocurrency के क्या-क्या फायदे होते हैं ? cryptocurrency के क्या-क्या नुकसान हैं ?
  •  Cryptocurrency में invest कैसे करे ? 
  • Invest करते समय क्या-क्या सावधानी रखें ? 

ऐसे सवालों के जवाब आपको इस ब्लॉग पोस्ट में मिल जाएंगे. इस पोस्ट को पड़ने के बाद आपको cryptocurrency के बारे में कुछ भी जानने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसीलिए चलिए आज जानते हैं criptocurrency के बारे में |

Cryptocurrency क्या है 

Cryptocurrency virtual करेंसी होती है जिसे 2009 में जारी किया गया था और पहली cripto currency मोस्ट पॉपुलर Bitcoin ही थी. क्रिप्टोकोर्रेंसी आम नोट जैसी नहीं होती है यानि क्रिप्टोकोर्रेंसी को हम रुपयों की तरह हाथ में तो नहीं ले सकते , अपनी जेब में भी नहीं रख सकते लेकिन यह हमारे digital वॉलेट में सेव रहती है. 

इसीलिए आप इसे online करेंसी भी कह सकते हैं क्यूंकि यह केवल online exist करती है .क्रिप्टोकोर्रेंसी से होने वाले payment कंप्यूटर या मोबाइल के through होता है.

वैसे तो आप जानते ही है की हमारे Indian rupiece , euro , डॉलर जैसी करेंसी पर government का पूरा कण्ट्रोल होता है लेकिन क्रिप्टोकोर्रेंसी पर ऐसा कोई control नहीं होता है .

इस virtual करेंसी पर government authority जैसे की Central Bank या किसी देश और agency का कोई कण्ट्रोल नहीं होता है . यानि cryptocurrency traditional banking सिस्टम को follow नहीं करती बल्कि एक online wallet से दूसरे वॉलेट पर transfer होता रहता है .

ऐसा नहीं है की केवल Bitcoin ही एक cripto currency है बल्कि ऐसी 5००० से भी ज्यादा criptocurrencies मौजूद है.

कुछ पॉपुलर क्रिप्टोकोर्रेंसी है atherium ,ripple, light coin , tehter और libra जिसमे आप इन्वेस्ट कर सकते हैं. हम आपको अंत में यह भी बतायेगे की क्रिप्टोकोर्रेंसी में इन्वेस्ट कैसे करे ?

Bitcoin की तरह इन्हें भी आसानी से खरीद और बेच सकते हैं. हाँ यह बात अलग है की फ़िलहाल सबसे ज्यादा popular cripto currency Bitcoin ही है . यह कितनी popular cryptocurrency है इसका अंदाज़ा आपको इस बात से लग जाएगा की अब दुनिया की बहुत सी companies Bitcoin payment accept करने लगी है. 

आगे इन कम्पनीज के number तेजी से बढ़ेंगे ही. ऐसे में Bitcoin का इस्तेमाल करके shopping, trading, food delivery , traveling सब कुछ किया जा सकता है. 

धीर- धीरे ही सही लेकिन cryptocurrency payment का पॉपुलर जा रही है .इंडिया में cripto currency की is low speed का एक कारण इसका अवैध होना था, क्यूंकी cripto करेंसी को रबी के द्वारा बैन किया गया था , लेकिन अब March 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने इस बैन को हटा दिया है .

अब इंडिया में criptocurrency का उसे करना लीगल हो गया है और इसके लिए इंडिया में भी क्रिप्टो करेंसी users की संख्या बढ़ने लगी है. बाकि देशों की तरह क्रिप्टोकोर्रेंसी का india में तेजी से पॉपुलर नहीं होने का दूसरा important reason हमारा यह concept है की इन्वेस्टमेंट करना हो तो FD , mutual fund, शेयर्स और gold में ही करना चाहीए .

जो गलत तो नहीं है लेकिन नए ज़माने की इस करेंसी में invest करने के अपने अलग ही फायदे होते हैं. जैसे की इसमें आप आसानी से और फटाफट ट्रांसक्शन कर सकते हैं .

इससे International ट्रांसक्शन चुटकियों में पूरा किया जा सकता है. आपको ना के बराबर ट्रांसक्शन की fees देनी होती है . इसमें कोई middleman भी नहीं होता है और यह ट्रांसक्शन ज्यादा सिक्योरिटी और confidential होते हैं.


अब बताइये है न cryptocurrency फायदे का investment और फिर cryptocurrency कोई नया concept तो है नहीं Facebook, Paypal अमेज़न और वालमार्ट जैसी बड़ी बड़ी companies criptocurrency से जुडी हुई है.

ओर तो ओर Elon मुश्क जो आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है, Mike tyson और kenny west जैसे लोग भी cripto currency का इस्तेमाल करती है. USA, China Japan , इंडिया जैसे देशों में तो क्रिप्टो करेंसी users की संख्या सबसे ज्यादा है 

अब इतना जान लेने के बाद हो सकता है की आप भी क्रिप्टोकोर्रेंसी में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हो तो आपको बता देते है की क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने से पहले इसके फायदे और नुकसान जरूर पढ़ें. यहाँ पर आपको यह भी पता होना चाहिए की बिटकॉइन का price तेजी से बदलता रहता है और उसकी मांग के अनुसार इसके price में उतार - चढ़ाव होते रहते हैं. 

Top cryptocurrency

1. Bitcoin
2. Cardano
3. Ethereum
4. Doge coin
5. XRP
6. Bitcoin cash
7. USD Coin
8. Taron
9. Solana
10. Terra

Cryptocurrency ke fayde fayde aur nuksan kya hai

दोस्तों जब cryptocurrency के इस्तेमाल की बात आती है , तो मन में यह सवाल जरूर उठता है की आखिर क्यों इस्तेमाल करें ? इसके क्या क्या फायदे हैं और क्या नुकसान है ?

Cryptocurrency के फायदे 

  • cryptocurrency या  digital currency है इसमें फ्रॉड की गुंजाइश बहुत कम है.
  • crypto currency को खरीदना बेचना और इन्वेस्ट करना बहुत आसान है, क्यूंकि इसके लिए कई सरे digital वॉलेट उपलब्ध है. 
  • Cryptocurrency के लिए किसी भी बैंक की जरुरत नहीं होती है.
  • यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प है क्यूंकि इसकी कीमत में तेजी से उछाल आता है, तो इसमें आप फायदा भी कमा सकते हैं. 
  • cryptocurrency का एक फायदा यह भी है की आप cryptocurrency के द्वारा एक देश से दूसरे देशों में भी लेन - देन कर सकते हैं 
  • दोस्तों criptocurrency के इतने बड़े बड़े फायदे हैं , जिसे जानकार आप काफी ज्यादा हैरान हो जाएंगे, लेकिन दोस्तों साथ में criptocurrency के  कुछ नुकसान भी हैं.

cryptocurrency के नुकसान

  • इसका नुकसान यह है की इसका कोई भी भौतिक अस्तित्व नहीं है क्यूंकि इसका मुद्रण नहीं किया जाता यानी की इस करेंसी के नोट छापे नहीं जा सकते. 
  • आप सब लोगों को पता है की cripto करेंसी के ऊपर किसी देश सरकार का नियंत्रण नहीं है तो कभी इसकी कीमत में काफी ज्यादा उछाल आता है तो कभी काफी ज्यादा गिरावट भी आती है. 
  • इसका इस्तेमाल गलत कामों के लिए भी किया जा सकता है क्यूंकि इसका इस्तेमाल दो लोगों के बीच में ही किया जा सकता है. 
  • अगर एक बार आपने कभी कोई गलत transaction कर दिया तो आप उसे वापस नहीं मांग सकते हो. 

Cryptocurrency में invest कैसे करें

Cryptocurrency में invest करने के लिए आपको इंटरनेट पर बहुत से एक्सचेंज यानि प्लेटफार्म मिल जायेंगे, जैसे वेबसाइट और apps. 

हम यहाँ आपको कुछ famous और भरोसेमंद website और Apps के बारे में बता रहे है 

  • Coin switch kuber
  • Coin DCX

इस Blog post में आपने सीखा की cryptocurrency क्या है ? , cryptocurrency में invest कैसे करे ?. अगर आपको कोई संशय है तो आप comment बॉक्स में पूछ सकते है. हम आपको जल्द से जल्द जवाब देंगे . 

No comments